ASUS ZenBook duo review-ASUS ZenBook डुओ समीक्षा

ASUS ZenBook duo review-ASUS ZenBook डुओ समीक्षा
ASUS ZenBook duo review-ASUS ZenBook डुओ समीक्षा

ASUS ZenBook duo का 2021 संस्करण

आज हमारे पास  asus  के लैपटॉप का लेटेस्ट वर्जन  है, यह ASUS ZenBook duo का 2021 संस्करण है। ASUS ZenBook Duo के कुछ प्रमुख विशेषताओं को देख लेते है।

 यह सिर्फ 1.6 किलो है। बॉक्स के अंदर लैपटॉप, और कुछ पेपरवर्क देखने को मिलता है। इस लैपटॉप में आपको स्टाइलस भी देखने को मिलता हैं, जो बहुत बढ़िया है, और साथ मे लैपटॉप के लिए थोड़ा सा स्टैंड है। बॉक्स के साइड कम्पार्टमेंट में, हमें 65-वाट USB टाइप- C पावर एडॉप्टर मिलाता है। चेसिस और लिड मैग्नीशियम एल्यूमीनियम मिश्र धातु से बने होते हैं, इसलिए बहुत प्रीमियम होते हैं।  लेकिन उस सब के बावजूद, जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह सिर्फ 1.6 किलो है।

जो कि पिछली पीढ़ी की तुलना में वास्तव में 50 ग्राम हल्का है, और यह तीन मिलीमीटर पतला भी है, इसलिए यह लगभग 16.9 मिलीमीटर पतला है। क्या आप लोग जानते हैं कि यह क्या ऑफर करता है जिसके कारण बहुत प्रभावशाली है।  और अगर आप अभी तक अनुमान नहीं लगा पाये है, तो मैं इसे आपको बात देता हूं,वह निश्चित रूप से स्क्रीनपैड प्लस है।  इसलिए न केवल आपको 14-इंच का मेन डिस्प्ले मिलता है, बल्कि कीबोर्ड के ठीक ऊपर एक सेकंडरी 12.6-इंच का डिस्प्ले भी है। मेन डिस्प्ले का प्रदर्शन चार-मिलीमीटर पतले बेज़ल के साथ एक फुल एचडी नैनोएडज डिस्प्ले के साथ आता है, जो इसे लगभग 93% का स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो देता है, और आरजीबी 100% पैनटोन 400 निट्स की अधिकतम ब्राइटनेस के साथ वैलिड है।

लेकिन मेन डिस्प्ले का प्रदर्शन 150 एनआईटी तक नीचे जा सकता है, यह एक वाट बिजली का उत्पादन करता है जो कि बैटरी लाइफ को बढ़ा देता है। और हम लोग इससे पहले कि स्क्रीनपैड प्लस की कुछ विशेषताओं पर आगे बढ़ें, उससे पहले कुछ चीजें जान लेते है।पहली चीज़ जो आप देखेंगे वह अपडेटेड डिज़ाइन है।  तो यह वास्तव में अब लगभग सात डिग्री तक झुक जाता है, और एक्टिव एरोडायनामिक सिस्टम प्लस वास्तव में लैपटॉप को भी ऊपर उठाता है। जो कि यह आपको कुछ बेनिफिट देता है।  सबसे पहले, स्क्रीनपैड प्लस को झुकाया जा रहा है, यह फ्लैट नीचे के बजाय देखने में आसान बनाता है।  लेकिन साथ ही, यह डिज़ाइन आपको 49% बेहतर एयरफ्लो देता है।

ज़ेनबुक डुओ में दो हाइली इफेक्टिव फैन के साथ एक नया थर्मल डिज़ाइन भी है, जिनमें से प्रत्येक फैन में 59 ब्लेड हैं, जो की पिछली पीढ़ी से 43 ब्लेड के साथ आता हैं।  यहाँ पर भी एक व्यापक, अधिक शक्तिशाली हीट पाइप देखने को मिलता है जो सभी गर्मी के विसरण में सुधार करता है और ज़ेनबुक डुओ 14 को लगातार उच्च प्रदर्शन बनाए रखने की अनुमति देता है।  स्क्रीनपैड प्लस की ब्राइटनेस में भी काफी सुधार हुआ है, इसलिए अब हमारे पास मेन डिस्प्ले से मिलान करने के लिए 400 निट्स हैं, और यह स्क्रीन रिफ्लेक्शन में भी मदद मिलती है। तो चलिए मैं आपसे ScreenPad Plus के कुछ फीचर्स के बारे में बात करता हूँ, और कुछ ऐसे कारण भी जिनकी वजह से आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं।

मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से, एक कंटेन्ट क्रिएटर होने के नाते, यह दूसरा डिस्प्ले होना बहुत ही अच्छा है। अगर मैं Adobe Premiere Pro या Adobe Photoshop, के अंदर हुँ और मेरे पास बहुत सारे नियंत्रण हो सकते हैं, हो सकता है कि नीचे टाइमलाइन भी हो। लेकिन अब हमारे पास अपडेटेड स्क्रीनएक्सपर्ट यूआई भी है।  यह आपको पूरी तरह से कस्टमाइजेबल डायल, स्लाइडर, और एडोब प्रीमियर, आफ्टर इफेक्ट्स और लाइटरूम क्लासिक के लिए एक बटन डेक के साथ एक नियंत्रण कक्ष देता है। जो आमतौर पर ज़ूम, ब्राइटनेस और कंट्रास्ट के रूप में उपयोग किया जाता है। जेनबुक डुओ वास्तव में इसे स्क्रीनपैड प्लस पर लगभग लाता है, जो इसे बहुत अधिक फ्लेक्सिबल बनाता है। आपको एक फिजिकल डेक को चारों ओर ले जाने की आवश्यकता नहीं है, आप यहीं पर वर्चुअल डेक कर सकते हैं, और इससे चित्रों और वीडियो की एडीटिंग बहुत ही आसानी हो जाता है।

अभी, बहुत सारे लोग घर से काम कर रहे हैं, इसलिए उनके पास उस पूर्ण डेस्कटॉप अनुभव नहीं है।  इसलिए मुझे लगता है कि ज़ेनबुक डुओ सिर्फ कंटेंट क्रिएटर्स के लिए ही नहीं, और कई लोगों से अपील करने वाला है।  उदाहरण के लिए, यदि आप जूम कॉल ले रहे हैं, लेकिन आप उसी समय कुछ नोट्स बनाना चाहते हैं, तो स्क्रीनपैड प्लस के साथ यह करना बहुत आसान हो जाता है, और आप आसानी से एक बटन के टच के साथ मेन डिस्प्ले और स्क्रीनपैड प्लस के बीच कंटेंट को स्विच कर सकते हैं।

आमतौर पर मेरे लिए, अगर मैं एक लाइवस्ट्रीम देख रहा हूं, लेकिन मैं कुछ नोट्स लिख रहा हूं, या हो सकता है कि मैं एक ही समय में लाइव ट्वीट कर रहा हूं, यह सब आप ज़ेनबुक डुओ पर कर सकते है, आपको डेस्कटॉप के साथ चेयर बैठने की दिक्कत नही होगी, आप बिस्तर में बहुत ज्यादा बैठ सकते है। ज़ेनबुक डुओ के भीतर दूसरा डिस्प्ले होने की सुविधा वास्तव में किसी अन्य लैपटॉप से ​​मेल नहीं खा सकती है। अब  स्क्रीनपैड प्लस स्टाइलस के साथ भी कम्फ़र्टेबल है, इसलिए यदि आपको एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है, तो ऐसा कुछ जो मैं इन दिनों बहुत अधिक ऑनलाइन कर रहा हूं, तो यह ऐसा करना बहुत आसान हो जाता है। चलिये हम लोग जानलेते है। 

power of zenbook duo-ज़ेनबुक डुओ 14 की पावर क्या है?

ठीक है, आपको इसमें इंटेल कोर द्वारा 11 जनरेशन का i7 या i5 प्रोसेसर मिलता है, साथ मे आपको NVIDIA का GeForce MX450, जो कि पिछले MX250 से ज़्यादा है। इसमे 32 गीगाबाइट मेमोरी का सपोर्ट है, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में एक बड़ा सुधार और एक टेराबाइट PCIe 3.0 NVMe SSD स्टोरेज भी है। परफॉर्मेंस के मामले में,  अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त से अधिक है।  लेकिन अगर आप अधिक पावर के साथ कुछ और करना  हैं, तो निश्चित रूप से ज़ेनबुक प्रो डुओ है, जिसे आप देख सकते हैं।  और पोर्ट्स के लिए, हमारे पास एक फुल साइज का एचडीएमआई पोर्ट, दो थंडरबोल्ट 4 / यूएसबी- टाइप सी पोर्ट, एक फुल साइज का USB-3.2 जनरल 1 टाइप-ए पोर्ट, 3.5 मिलीमीटर का हेडफोन जैक, साथ ही एक माइक्रो एसडी कार्ड रीडर भी है।

कीबोर्ड के लिए, आपके पास 1.4 मिलीमीटर ट्रेवल के साथ एक पूर्ण आकार का कीबोर्ड है।  अन्य लैपटॉप की तुलना में केवल एक चीज अलग है, कि स्क्रीनपैड प्लस की वजह से कीबोर्ड लोअर साइड में है। स्क्रीनपैड प्लस के कारण टच पैड को राइट हैंड साइड में दिया गया है। अब, ईमानदारी से बोलें, तो यह कुछ ऐसा है, हालाँकि आपको शुरू करने में अजीब लग सकता है, लेकिन यह ऐसी चीज़ है जिसकी आपको बहुत जल्दी आदत पड़ जाएगी।

अंत में, आपके पास 70-वाट घंटे की बैटरी है, और यद्यपि उपयोग अलग-अलग होगा, एक-वाट पैनल विकल्प के साथ सिर्फ एक वाट की शक्ति ड्राइंग होगी, आप वास्तव में बैटरी के लाइफ को बढ़ा सकते है का विस्तार कर सकते हैं, और वह 2021 ASUS ZenBook Duo 14 है, अभी भी मेरे पसंदीदा लैपटॉप में से एक है, और इसलिये मैं आप को आसानी से रिकमेंड कर सकता हुँ। इसके स्क्रीनपैड प्लस के लिए धन्यवाद, क्योंकि यही है जो इसको वास्तव में यूनिक बनाता है।  आप लोग ज़ेनबुक डुओ 14 के बारे में क्या सोचते हैं?  मुझे नीचे एक टिप्पणी करें, मुझे जरूर बताएं।