Motorola Moto E7 Plus Price In India And Specifications And Review

Motorola Moto E7 Plus Price In India And Specifications And Review
Motorola Moto E7 Plus Price In India

Motorola Moto E7 Plus Specifications And Review

Motorola ने भारत में अपने नए-नए स्मार्टफोन को लॉन्च कर रहा है और मोटोरोला कोशिश कर रहा है कि वह एक बजट और मिड-रेंज में मार्केट की सभी कंपनीयो के बीच मे अपनी पकड़ बना सके। मोटोरोला ने मिड-रेंज प्रोडक्ट्स की बहुप्रियता को देखते हुए बजट सेगमेंट में मोटोरोला ने ई-सीरीज़ में अब Moto E7 Plus को लांच कर दिया है। इस फ़ोन की कीमत को कम रखा गया है जो कि 9,999 रुपये है इस प्राइस पर फ़ोन के स्पेसिफिकेशन भी काफी अच्छे है हालांकि, मोटोरोला के ई7 प्लस में आपको थोड़ी बहुत कमियां भी देखने को मिल जाती हैं, जो की खरीदारों को खरीदने से पहले एक दो बार सोचने पर मजबूर कर सकता हैं। इसलिए हम इस फोन में थोड़ी बहुत जानकारी लेने के लिए हम बहुत उत्सुक भी हैं। फोन मुकाबले में अपने को किस जगह पर रखेगा, यह सब जानने के लिए हम लोग Motorola E7 Plus का रिव्यु कर लेते है।


Moto E7 Plus design

Motorola E7 Plus लगभग Moto G9 की तरह बहुत समान है। मोटोरोला ई7 प्लस की कुछ चीजें हैं, जो हमें बहुत ही अच्छी लगी। हमने जिस यूनिट को रिव्यु के लिए खरीदा है उसका रंग मिस्टी ब्लू है। स्मार्टफोन कंपनियां लगभग बजट डिवाइस में सॉलिड कलर को ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन आपको इस फोन में मोटोरोला ई7 ग्रेडिएंट फिनिश के साथ आता है, जो की इसे दूसरे कम दाम वाले स्मार्टफोन से अलग करता है। मोटोरोला ने Moto E7 Plus के किनारों को मोटो जी9 की तरह समतल कर दिया है, और फ्रेम को पीछे की साइड थोड़ा सा मोड़ दिया है। जो कि यह फोन को अच्छी तरह से ग्रिप करने में मदद करता है।

कैमरे की बात करे तो आपको सेल्फी के लिए आपको सामने ऊपर की तरफ एक वाटरड्रॉप नॉच देखने को मिलता है, इसमे आपको 6.5 इंच की एक बड़ी डिस्प्ले देखने को मिलता है। मोटो ई7 में बेज़ल्स की मोटाई कीमत के हिसाब से ठीक है, लेकिन इसमे चिन का साइज थोडा ज्यादा देखने को मिलता है। फोन का पावर और वॉल्यूम बटन को सही स्थान पर सेट किया गया है, जिसके कारण आप इस फ़ोन को एक-हाथ में लेकर भी उपयोग कर सकते है। मोटो ई7 में गूगल असिस्टेंट के लिए एक डेडिकेटेड बटन दिया गया है। डेडिकेटेड बटन को वॉल्यूम बटन के ऊपर सेट किया गया है। मोटोरोला ने Moto E7 Plus में पीछे की तरफ दो-कैमरो का सेटअप दिया गया है और फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है। फिंगरप्रिंट स्कैनर के ठीक ऊपर आपको कैमरा देखने को मिलता है। Moto E7 Plus स्मार्टफोन के ऊपर की तरफ और कुछ देखने को नहीं मिलता है।


Moto E7 Plus specifications

इस स्मार्टफोन में आपको क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 460 प्रोसेसर देखने को मिलता है। Qualcomm snapd 460 एक ऑक्टा-कोर chipset है, जो 11nm पर based है और इसकी क्लॉक स्पीड 1.8GHz है। मोटोरोला ने फोन को केवल 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ भारत में लॉन्च किया है।

इसमे आपको MyUX की कस्टम UI दिया है जो कि एंड्रॉयड 10 पर आधारित है। इसमे आपको लगभग स्टॉक एंड्राइड अनुभव देखने को मिल जाता है। हमे जो रिव्यू यूनिट को खरीदा है उसमें हमे सितंबर का एंड्रॉयड सिक्योरटी पैच मिला था। OS में मोटोरोला के जेस्चर मिलते हैं। हालांकि कैमरा क्विक-लॉन्च जेस्चर इस डिवाइस पर गायब है। जैसा कि आप जानते है मोटो ई 7 प्लस एक एंट्री-लेवल का मॉडल है। नोटिफिकेशन शेड दिखाने के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर को स्वाइप कर सकते हैं। मोटोरोला में ब्लोटवेयर बहुत ही कम देखने को मिलते है।


Moto E7 Plus performance and battery life

मैंने लगभग दस दिन तक Moto E7 Plus को उपयोग किया और हमें कोई भी लैग देखने को नही मिला। यह डिवाइस चार जीबी रैम के साथ आता है, और मल्टीटास्किंग करने में कोई भी परेशानी नही आती है। जब हम फ़ोन को यूज़ कर रहे थे तब हमने कई ऐप्स को बैकग्राउंड में चला कर रखा और बीच में बहुत आसानी से स्विच किया। इसके लॉक की बात करे तो इसमे फेस और फिंगरप्रिंट स्कैनर की परफॉर्मेंस भी काफी बढ़िया है।

Moto E7plus में गेमिंग प्रदर्शन भी ठीक है और हम बिना किसी परेशानी के मीडियम ग्राफिक्स क्वालिटी पर कॉल ऑफ ड्यूटी खेला और अन्य गेम्स को खेला। मैंने 30 मिनट के लिए कॉल ऑफ ड्यूटी गेम को खेला, और 30 मिनट में केवल 6 परसेंट की बैटरी ड्राप हुई। नार्मल गेम्स ठीक-ठाक चलते हैं।

मोटोरोला ई7 प्लस में बैटरी का बैकप बहुत अच्छा है। हमने एक एचडी वीडियो टेस्ट लिया जिसमे हमे 17 घंटे और 53 मिनट तक चला, लगभग 18 घंटे का बैकअप मिला। नार्मल उपयोग में पूरे डेढ़ दिन चला। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट की कमी निराशाजनक है, लेकिन मोटोरोला इसमें अकेला नहीं है, Xiaomi का Redmi 9 भी माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ आता है। Moto E7 Plus में 10W चार्जर देखने को मिलता है, जो धीमा है। E7प्लस 30 मिनट में 22 प्रतिशत और एक घंटे में 43 प्रतिशत ही चार्ज हुआ। फ़ोन को पूरी तरह से चार्ज होने में दो घंटे लगते हैं। यह फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट नहीं मिलता है।


Moto E7 Plus cameras

Moto E7 Plus में आपको डुअल-कैमरा सेटअप देखने को मिलता है, जो F/1.7 अपर्चर वाले 48-MP पहला सेंसर है, और दूसरा 2-MP डेप्थ सेंसर के साथ आता है। सेल्फी के लिए इस फोन में F/2.2 अपर्चर वाला 8-MP का सेंसर देखने को मिलता है। 

मोटो ई7 प्लस में कैमरा का एप्लिकेशन का प्रयोग करना बहुत आसान है और इसमे आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। फोटो मोड में आपको ISO, Focus, White Balance और exposure को आपको अपने से कंट्रोल करने का विकल्प देता है।

दिन के समय तस्वीरें अच्छी आती है और काफी बढ़िया शार्पनेस और अच्छी डिटेल देखने को मिलती है। फोन में ब्राइट सीन के समय अपने आप HDR में कन्वर्ट हो जाता है और शॉट्स लेते समय में कैमरा फ़ास्ट रहता है। नजदीक के शॉट लेने में बैकग्राउंड में सॉफ्ट ब्लर और तस्वीर को शार्प भी रखता है।

Moto E7 Plus में पोर्ट्रेट मोड के लिए डेप्थ सेंसर का प्रयोग किया गया है, लेकिन Moto E7 Plus में देखा गया है कि ये ऑब्जेक्ट की तुलना में इंसान और जंतु को बढ़िया तरीके से फ़ोटो को कैप्चर करता है। इसमे आप छोर का पता लगा सकते है, जो कि अच्छा वर्क करता है और तस्वीर को कैप्चर करने से पहले ब्लर के लेवल को अपने हिसाब से सेट करने का ऑप्शन देता है।

Moto E7 Plus में कैमरा का परफॉर्मेंस लो-लाइट में औसत रहता है और आउटपुट में स्मूथ लग रहा था। नाइट मोड को सक्षम करने से आउटपुट में काफी बदलाव आता है, जिसकी वजह के कारण बहुत ज्यादा ब्राइट और शार्प इमेज देखने को मिली। फोन में एक फोटो खींचने पर लगभग 2 सेकंड का समय लगता है। इस वजह से हम आपको केवल शाम के समय नाइट मोड का उपयोग करने की सलाह देंगे। दिन के समय सेल्फी बढ़िया आती है और पोर्ट्रेट मोड भी मिलता है, जिसमें आपको ब्लर करने का ऑप्शन मिलता हैं। फोन मास्क लगाने पर पोर्ट्रेट के लिए चेहरे को पहचान नहीं पाता है। लो-लाइट सेल्फी औसत थी।

Moto E7 Plus दस से पंद्रह दिनों तक यूज़ करने के बाद, हम आपको बता सकते हैं कि इसकी जो प्राइस है उसके हिसाब से यह एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इसमे आपको बढ़िया परफॉर्मेंस देखने को मिलता है और इस बजट स्मार्टफोन को खरीद कर आपको नही लगेगा कि हमने पैसे वेस्ट कर दिए है। इसकी बेहतर बड़ी बैटरी होने के कारण चार्जिंग के लिए बिना परेशान हुए आप पूरे दिन-भर बड़े आराम से प्रयोग कर सकते है। हालांकि, इसमे आपको माइक्रो-यूएसबी पोर्ट देखने को मिलता है।

Moto E7 प्लस के कैमरे का परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है, जैसा कि आप जानते ही है कि इसमें आपको केवल दो कैमरे देखने को मिलता हैं। यदि आप एक बढ़िया ऑल-राउंडर और एक क्लीन यूजर इंटरफेस का स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो आप Moto E7 Plus को बिना किसी परेशानी का खरीद सकते है।